Menu
blogid : 25621 postid : 1327010

SSC –CGL में निश्चित सफलता कैसे पायें

तुम्हारे दो शब्द मेरे लिये
तुम्हारे दो शब्द मेरे लिये
  • 2 Posts
  • 1 Comment

अन्य सभी परीक्षाओं की तरह, छात्र हमेशा SSC –CGL परीक्षाओं के बारे में भी डरते हैं। यह SSC द्वारा लिये जाने वाले कठिनतम परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस मान्यता / भ्रान्ति की वजह से अनेक प्रतिभागी हतोत्साहित हो जाते हैं , और डरने लगते हैं  कि वे  एक बार में SSC की परीक्षाएं उत्तीर्ण कर भी पाएंगे या नहीं। एक शिक्षा विशेषज्ञ के रूप में कई वर्षो तक काम करने के बाद  मैं अपने अनुभव से यह कह सकता हूँ कि अन्य सभी परीक्षाओं की तरह, जैसे आप नर्सरी से लेकर स्नातक तक अपनी सभी परिक्षाओं में सफल होते रहें  हैं, इस परीक्षा भी सफल हो सकते हैं।

सर्वप्रथम यह अनिवार्य है की परीक्षा के विषय एवं पाठ्यक्रम को समझें। प्रतिभागी निम्नांकित छः विन्दुओं पर ध्यान केंदित कर अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं।

1.पाठ्यक्रम और पैटर्न को समझें– एसएससी सीजीएल परीक्षाओं में 2017 से कुछ बदलाव किये गये हैं जिसे ध्यान में रखना चाहिए। अब एसएससी टियर I और टीयर II दोनों परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित करेगा। टीयर -1 में परीक्षा का समय   120 मिनटों से घटाकर 75 मिनट कर दिया गया है । इसके अतिरिक्त कलम द्वारा लिखे जाने के लिए 60 मिनट में 100 अंक का एक वर्णनात्मक प्रश्नपत्र होगा। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों के साथ अध्ययन करते समय इन परिवर्तनों का ध्यान रखना चाहिए।

2.पढ़ने से समझना अधिक जरुरी है – सामान्य इंटेलिजेंस और तर्क, संख्यात्मक योग्यता, और अंग्रेजी भाषा के लिए अनेक  पुस्तकों  खरीदने पर अपना समय बर्बाद ना करें  । अच्छी गुणवत्ता की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब ही खरीदें । बुनियादी बातों को समझें । गणना (calculations) के शॉर्टकट्स जानें । आप कम समय अधिक पुस्तकें खरीदते हैं, तो आपको प्रत्येक पुस्तक को पढ़ना होगा। अध्ययन करने (Study) और पढ़ने (reading) के बीच के अंतर को समझने की आवश्यकता है । एसएससी में तर्क प्रश्न (reasoning questions) पूर्वनिर्धारित हैं ।  यदि आप पैटर्न को हल करने के लिए युक्तियों को समझते हैं, तो आपकी सफलता की गारंटी है। Numerical गणना (calculation) में अधिक समय लेते हैं, इसलिए गणना के लिए शॉर्टकट / फ़ॉर्मूला को याद रखना और उनका उपयोग कैसे करें ये समझना बेहतर है ।

3. दैनिक घटनाक्रमों पर नजर रखें – हालिया घटनाओं पर नजर रखने से सामान्य जागरूकता (General Awareness) आती है। सभी चीजों और सभी विषयों को सामान्य जागरूकता के रूप में माना जा सकता है पर कोई भी पूरी दुनिया को याद नहीं रख सकता है, इसलिए, जो आपको नहीं पता है उसके बारे में चिंता ना करें ।  ताजा घटनाओं के लिए अद्यतन रहने  का प्रयास करें । इस विषय पर कुछ और किताबें भी पढ़ी जा सकती हैं। जीके के लिए, ज्यादातर कोचिंग केंद्रों में एलिसेंट की जीके बुक (Lucent’s GK book) की सिफारिश की जाती है। समाचार पत्र पढ़ने की आदत  आपको  अंग्रेजी भाषा और जीके दोनों में मदद कर सकते हैं। द हिंदू समाचार पत्र छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय है, लेकिन यह पूरे भारत में उपलब्ध नहीं है। जहां यह उपलब्ध नहीं है, टाइम्स ऑफ इंडिया या किसी भी अन्य राष्ट्रीय और प्रतिष्ठित अंग्रेजी अखबार इस उद्देश्य की पूर्ति कर सकते हैं।

4. सही तरीके से अभ्यास करें- “करत करत अभ्यास ते जड़मति होत सुजान” पहली नजर में एकदम सही लगता है लेकिन केवल अभ्यास करना ही पर्याप्त नहीं है । आपको सही तरीके से अधिक से अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है ।  चूंकि परीक्षा ऑनलाइन और समयबद्ध (online and time bound) होने जा रही है। इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है की अंतिम मिनटों की भ्रम से बचने के लिए मैं आपको  ऑनलाइन अभ्यास करने की सलाह दूंगा। आप ऑनलाइन अभ्यास (online mock test) के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में 49test.com का चयन कर सकते हैं। आप सबसे अच्छी साइट चुनने के लिए “किसी भी ऑनलाइन परीक्षण प्रदाता / वेबसाइट का चयन कैसे करे” लिखकर गूगल में भी सर्च कर सकते हैं । पर ध्यान रखे गूगल उसमें सबसे पहले उसी वेबसाइट का नाम दिखा सकता है जो उसे प्रचार के लिए पैसा दे रहा हो ।

5.आत्मविश्वास और फोकस- परीक्षा देने के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात आत्मविश्वास है। प्रश्न हल करने से पहले ध्यान केंद्रित रखे और शांत रहें । प्रश्नों का उत्तर देते समय धैर्यवान रहें और परेशान न होएं क्योंकि इससे आपका  आत्मविश्वास डगमगायेगा जिससे आपका समग्र प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। इस परीक्षा  में ऋणात्मक अंक (negative marking) है, जिसका उत्तर लिखते समय  ध्यान रखना चाहिए और उन प्रश्नों के उत्तर देने से बचें जिसके बारे में आपको  पूरा विश्वास न हो । अर्थात अति सर्वत्र वर्जयेत । अपना ध्यान और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, आप ध्यान और संगीत की मदद ले सकते हैं ।

6. अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण- मुफ्त के पीछे नहीं भागें – यह हमेशा  दिमाग में रखना चाहिए कि कोई भी संगठन सामग्री, अनुसंधान और रखरखाव के बिना नहीं चल सकता है। इन सभी गतिविधियों को सुचारू रूप से चलने के लिये धन के निरंतर प्रवाह की आवश्यकता होती है। अगर कोई भी मुफ्त में सामग्री प्रदान कर रहा है, तो यह कभी भी अप-टू-डेट और फलदायी नहीं होगा। ध्यान रखें इन पर खर्च किये जा रहे समय की बर्बादी हो रही है, और समय यहां बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए मुफ्त के पीछे नहीं चलें, जो बाद में ज्यादा महँगा पड़ता है।

आशा है, यह लेख आपको आपके लक्ष्य प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगा । आपकी परीक्षा के लिए अग्रिम शुभकामनाएं । आपके अनुभव आप नीचे शेयर करे तो हमें भी प्रसन्नता होगी, क्योकि आपके अनुभव से  आखिरकार मेरा भी तो विकास होगा ।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh