Menu
blogid : 25621 postid : 1326849

बैंकिग सेवा में कैरियर कैसे बनायें

तुम्हारे दो शब्द मेरे लिये
तुम्हारे दो शब्द मेरे लिये
  • 2 Posts
  • 1 Comment

भारत जैसे देश में जहाँ की युवा आबादी विश्व में सर्वाधिक है और साथ ही साथ शिक्षित बेरोजगारों की संख्या भी बहुत अधिक है, बैंकिग क्षेत्र की नौकरियां हमेशा से ही युवाओं को लुभाती रही है। शानदार करियर की निर्माण की दृष्टि से भी बैंकिग युवाओं के लिए बेहतर पद है। सार्वजनिक और राष्ट्रीकृत बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) करियर, वेतन और प्रतिष्ठा तीनों रूप में एक बेहतर करियर विकल्प है। आज अचानक मन में विचार आया कि जरा एक बार चेक करूँ कि बैंक में कोई वेकेंसी आई है क्या? जब मैं चेक करते हुए नीचे तक गया तो वहां ऐसे ऐसे कमेंट्स पढ़े कि मैं हैरान हो गया।

अगर आप बैंक में नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए तैयारी आप तभी कर सकते हैं जब आपको मालूम हो कि बैंकों में पीओ और क्लर्क के अलावा भी किस स्पेशलाइज्ड फील्ड में नौकरी निकलती है। बैंक में नौकरी पाने के लिए कौन सी परीक्षा  देनी पड़ती है। इन सभी उलझनों को सुलझाने के लिए बैंकों में नौकरियों से जुड़ी जानकारी देने की आज मुझे आवश्यकता मालूम पड़ती है। अगर आप भी बैंक में जॉब करना चाहते है तो नीचे दिए गये सूचनाओ को ध्यान से पढ़ें।

बैंकिंग में विभिन्न पद (Job Profiles): बैंक में विभिन्न प्रकार के पदों पर रिक्तियाँ घोषित होती है। सामान्यतया ये पद हैं- क्लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर (पी ओ), एवं स्पेशलिस्ट ऑफिसर (एस ओ)।  अगर आप बैंक में ऑफिसर या क्‍लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी विषय से ग्रेजुएट होना चाहिए। अगर स्पेशलिस्ट का पद पाना चाहते हैं तो आपके पास अनुभव (Experience), शिक्षा (Education) और सम्बंधित विषय में विशेषज्ञता (Expertise) होनी चाहिए।

प्राइवेट, सरकारी और सहकारी बैंक:इसके बाद यह तय करें कि आप सरकारी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं या प्राइवेट बैंक में। इन दोनों सेक्टर में रिक्रूटमेंट की प्रक्रिया एक-दूसरे से पूरी तरह अलग है। अगर आप सरकारी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको IBPS की परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा। IBPS की परीक्षा उन अभ्यर्थियो के लिए आवश्यक है जो पब्लिक सेक्टर के 20 बैंकों में आवेदन करना चाहते हैं। हालांकि SBI और IDBI पब्लिक सेक्टर के दो ऐसे बैंक हैं जो IBPS के जरिए रिक्रूटमेंट नहीं करते हैं। अगर आप प्राइवेट बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको जॉब पोर्टल और अख़बार में छपने वाले विज्ञापनों पर नजरें रखनी चाहिए। प्राइवेट बैंक समय-समय पर रिक्रूटमेंट के लिए विज्ञापन देते रहते हैं। इसके अलावा आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। भारत में कई कोऑपरेटिव बैंक लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए पीओ और क्लर्क के पदों  के लिए भर्ती करते हैं। यद्धपि ये परीक्षा IBPS और SBI द्वारा लिए जाने वाले परीक्षा  की तुलना में आसान होता है।

जब एक बार यह ज्ञात हो गया की किस पद के लिए किस योग्यता की आवश्यकता है, तो आप यह निर्णय कर ही चुके होंगे की आपको किस पद के लिए आवेदन करना है। यह बहुत अच्छी बात है की आपने निर्णय ले लिया। अब आप एक बैंकिंग उम्मीदवार बन चुके हैं। बैंकिंग में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार, आमतौर पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) और निजी बैंकों, दोनों के द्वारा प्रस्तुत विभिन्न अवसरों की ओर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं। प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में परीक्षा को आयोजित करने वाले कुछ प्रमुख निकाय निम्नलिखित हैं, जिन पर बैंक उम्मीदवारों को निश्चित रूप से ध्यान देना चाहिए।

बैंकिंगकार्मिकचयनसंस्थान (IBPS) परीक्षा : बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान प्रमुख निकाय है जो विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। यह प्रोबेश्नरी ऑफ़िसर (PO) / मैनेजमेंट ट्रेनी, क्लर्क और स्पेशलिस्ट ऑफ़िसर (SO) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करता है। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRBs) भी IBPS के अंतर्गत ही आते हैं। IBPS विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए उम्मीदवारों की चयन, भर्ती और नियुक्ति करता है। परीक्षा में तीन भाग होते हैं- पहला, आईबीपीएस प्रारंभिक परीक्षादूसरा आईबीपीएस मुख्य परीक्षा तथा तीसरासाक्षात्कार है। भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण में तभी बुलाया जाता है जब वह उस से पहले के चरण में उत्तीर्ण हो गया हो। प्रारंभिक परीक्षा में परीक्षाओ की एक श्रृंखला होती है जिसमें न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीज़निंग एबिलिटी, एवं इंग्लिश भाषा, शामिल होते हैं। मुख्य परीक्षा में रीज़निंग एबिलिटी, एवं इंग्लिश भाषा के साथ साथ quantitative aptitude, general Awareness तथा computer knowledge की भी परीक्षा होता है।

SBI और SBI एसोसिएटबैंकपरीक्षा: भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे पुराना सार्वजानिक क्षेत्र का बैंक है और अधिकतर बैंक उम्मीदवारों द्वारा एक पूर्णकालिक करियर को आगे बढ़ाने के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प के रूप में प्रतिष्टित है। इसमें भी  क्लर्क, पी ओ, और स्पेशलिस्ट ऑफ़िसर की परीक्षा होती है जिसे SBI-Clerk, SBI-PO और SBI-SO परीक्षा के नाम से जाना जाता है। SBI क्लर्क और SBI PO भर्ती परीक्षा, दोनों के लिए परीक्षा का पैटर्न IBPS के पैटर्न से थोड़ा अलग है।

NABARD परीक्षा: राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) एक तरह का विशेष सर्वोच्च बैंकिंग संस्थान है जहां केवल कुछ उम्मीदवार ही आवेदन करते हैं। उम्मीदवार, NABARD में कई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बारे में किसी और निबंध में विस्तार से चर्चा किया जायेगा।

निजीक्षेत्रकीबैंकपरीक्षा: हालांकि विभिन्न बैंकों जैसे- ICICI, HDFC बैंक की परीक्षा के लिए भिन्न-भिन्न प्रारूप है लेकिन ज्ञान और संरचना के मूल क्षेत्र समान हैं और ऊपर उल्लेखित क्षेत्र आमतौर पर परीक्षण किये गए क्षेत्र हैं।  अधिकतर बैंक परीक्षाओं के लिए, सामान्य श्रेणी के लिए पात्रता मानदंड में, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में पर्याप्त अंकों के साथ 21-28 वर्ष की आयु का होना आवश्यक है।

इस प्रकार से आप स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं कि बैंकिंग सेक्टर में नौकरियों के कई माध्यम हैं। चुंकि अलग अलग आयोग अपनी अपनी परीक्षाएं अलग अलग तरीके से आयोजित करती है, इसलिए तैयारी करने का पाठ्यक्रम भी अलग अलग हो जाता है। आपको अधिक हतोत्साहित न करते हुये यहां आपकी तैयारी के लिए कुछ सामान्य सुझाव और रणनीति की चर्चा करते है जो की बैंकों के प्रत्येक भर्ती परीक्षा के लिए सहायक सिद्ध होगा। यहाँ यह समझाने की आवश्यकता है कि बैंक भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर उनकी बुनियादी ज्ञान का परीक्षण किया जाता है, जो कि उन उम्मीदवारों को छांटने में सहायता करता है जो कि बैंकिंग की दुनिया में अपने कार्य के साथ न्याय करने के योग्य हैं।

विषय की संपूर्ण जानकारी : किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए, उम्मीदवार को जिस चीज पर सबसे ज़्यादा ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है, वह है- विषय की संपूर्ण जानकारी। इसके विषय में हम इस लेख के अंत में विस्तार से चर्चा करेंगे।

परीक्षाके पैटर्नकोसमझना: परीक्षा के पैटर्न की एक विस्तृत समझ होना बहुत आवश्यक है। यह परीक्षा के महत्वपूर्ण विषयों, अंकों के वितरण, सेक्शन्स की संख्या, नेगेटिव मार्किंग और कुल मार्किंग स्कीम के विश्लेषण में आपकी सहायता करता है। यह उस स्थिति में काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है जब आपके पास समय की कमी हो या आप कुछ प्रश्नों का उत्तर देने में असमर्थ हैं या आप किसी तात्कालिक वजह से कुछ समय के लिए किसी विशेष सेक्शन के उत्तर देने में कठिनाई मह्शुष कर रहें हो, तो आप हमेशा अधिकतम वेटेज के प्रश्नों का चयन कर सकते हैं और उस सेक्शन को हल कर सकते हैं जो आपको अच्छे से आता है। यह,  केवल परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बजाय, एक अच्छा स्कोर प्राप्त करने के आपके अवसरों को बढ़ा सकता है।

ऑनलाइनमॉकटेस्ट/टेस्टसीरीज़ : ऑनलाइन मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस टेस्ट सीरीज़  परीक्षा की तैयारी करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। कुछ ऐसे ऑनलाइन टेस्ट हैं जो परीक्षा की संरचना के समान हैं और आपकी योग्यता का सही मूल्यांकन करते हैं। यह आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार की जानकारी भी देते हैं। ऐसा ही टेस्ट सीरीज़ आप 49test.com पर प्राप्त कर सकते है, जो की मुफ्त तो नहीं है, पर काफी लाभकारी है। इसके अतिरिक्त, इन ऑनलाइन टेस्टों को गंभीरता से हल करने का प्रयास आपकी गति, सटीकता और समग्र प्रदर्शन को जानने में आपकी सहायता करता है साथ ही आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है। चूंकि इन भर्ती परीक्षाओं के लिए परीक्षा का पाठ्यक्रम काफी व्यापक है, यहाँ दिए गये  टेस्ट पेपर आपको यह जानने में आपकी सहायता करते हैं कि क्या पूछा जा सकता है और किसी विषय के बारे में आपकी जानकारी का स्तर क्या है?

अच्छा स्टडी प्लानबनाकर पढना: उचित स्टडी प्लान या परीक्षा रणनीति के बिना आप किसी भी बैंक परीक्षा में सफलता प्राप्त कर करना बहुत ही कठिन है। चाहे आप कोचिंग सेंटर का हेल्प लें या फिर खुद पढ़ें। वैसे भी मैंने यह पाया है कि कोचिंग सेंटर में खासकर बैंकिंग पढ़ने से कई गुना बेहतर है, खुद पढ़ना। इसके बारे में विस्तार से कभी और चर्चा करेंगे, ताकि विषयांतर न हो जाये।  यदि आप अपने समय को प्रबंधित और व्यवस्थित कर सकते हैं, तो आप स्वयं से अध्ययन कर सकते हैं। इसके अनुसार ही अपनी योजना बनायें। आप अपने पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्तकें, विभिन्न बुक स्टोर्स या ऑनलाइन साइट्स से उचित क़ीमतों में ख़रीद सकते हैं। प्रत्येक विषय के लिए आवंटित समय, विषय के महत्त्व और कठिनाई के अनुसार आनुपातिक रखें। साथ ही विषयों का प्राथमिकता के आधार पर अध्ययन करें। मैं व्यतिगत तौर पर अध्ययन समय सारिणी के खिलाफ हूँ, पर अगर आप कर सकें तो समय को व्यवस्थित करने में यह निश्चित रूप से आपकी सहायता कर सकती है। वैसे तो मेरा मानना यह है जो बिषय आपको भरी लगे उसे पहले पढ़े, फिर थोडा मजे करे फिर आसान विषय को पढ़ें। प्रश्नों को हल वक्त आप हमेशा समय पर नज़र बनाए रखें  कि आपने एक प्रश्न और उसी प्रकार के अन्य प्रश्नों को हल करने में कितना समय लिया। इसी से आपको पता चल जायेगा कि किस विषय पर अधिक मेहनत करने की जरुरत है।

अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास: अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आप विषय को बेहतर ढंग से समझ पाते हैं। नियमित अभ्यास करने से प्रश्नों को हल करने की गति में भी बढ़त होती है और समय पर परीक्षा को समाप्त करने में आपकी सहायता करता है। चूंकि आपको परीक्षा पूरी करने के लिए एक सीमित समय मिलता है अत: समय बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। शॉर्टकट तक़नीक का अभ्यास भी कुछ प्रश्नों को कम समय में हल करने में आपकी सहायता करता है जिससे आपको परीक्षा समय पर संपन्न करने में सहायता मिलती है।

असफलता में ही सफलता की कुंजी है: ये शब्द उनके लिए हैं, जो पहले असफल हो चुके हैं। पढाई के साथ-साथ, आपको हमेशा सभी आगामी बैंक की नौकरियों और उनसे संबंधित परीक्षाओं के बारे में सतर्क जागरूक रहें। समय-समय पर कुछ पद रिक्त होते रहते हैं जो कि उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर होते हैं। समाचार-पत्र जानकारी का एक बड़ा स्रोत होता है क्योंकि यह आपको सभी नौकरियों के बारे में अपडेट रखता है और साथ ही सामान्य ज्ञान भी देता है। इसलिए अगर आप असफल हो चुके है तो भी तैयारी करते रहें, अगली बारी आपकी है।

SBI-Clerk का परीक्षा विषय:

SBI Clerk 2017 Preliminary Exam Pattern

SectionSubjectNo. of QuestionsMax. MarksExam Duration
1English Language30301 hour
2Numerical ability3535
3Reasoning ability3535
Total100100

SBI Clerk 2017 Main Exam Pattern

SectionSubjectNo. of QuestionsMax. MarksExam Duration
1General/Financial Awareness50502 hours 40 minutes
2General English4040
3Quantitative Aptitude5050
4Reasoning Ability &Computer Aptitude5060
Total190200

The SBI PO examका परीक्षा विषय:

SBI PO PreliminaryExam Pattern

SLName of testNo of questionsMarksDuration
1.English Language3030Composite time of 1 hour
2.Quantitative Aptitude3535
3.Reasoning Ability3535
Total100100

SBI-PO Mains Exam pattern A- Objective Test

SLName of testNo of questionsMarksDuration
1.Reasoning and Computer Aptitude456060 Minutes
2.Data Analysis and Interpretation356045 Minutes
3.General/Economy/Banking Awareness404035 Minutes
4.English Language354040 Minutes
Total1552003 Hours

SBI PO Mains Exam pattern B- Descriptive test.

The descriptive paper will be of 30 minutes duration with 50 marks assigned to the test of English Language. You will be tested on Letter Writing & Essay. You will be needed to secure passing marks to qualify the Descriptive Test, to be decided by the Bank.

NOTE: The Descriptive Test paper of only those candidates will be evaluated who have scored qualifying marks in the Objective Tests and are placed adequately high as per total marks in Objective Test.

IBPS Clerk Preliminary Exam Pattern आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

Sr No.Test NameQns.MarksDuration
1Reasoning Ability Paper353501 hour
2Numerical Ability Paper3535
3English Language Paper3030
Total100100

IBPS Clerk Mains Exam Syllabus Pattern (आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा पैटर्न)

Sr No.(Objective) Test NameMarks(Separately timed)
1IBPS Reasoning Test5030 Min.
2IBPS English Language Test4030 Min.
3IBPS Quantitative Aptitude Test5030 Min.
4IBPS General Awareness Test4025 Min.
5IBPS Computer Knowledge Test2020 Min.
Total200135 Min.

IBPS PO Preliminary Exam Pattern 2017

Sr No.Test NameQns.MarksDuration
1Reasoning Ability Paper353501 hour
2Quantitative Aptitude Paper3535
3English Language Paper3030
Total100100

IBPS PO Mains Exam Pattern 2017

Sr. No.Name of Tests (Objective)Marks/TimeDuration
1Reasoning50 (40 Mins)140 mins
2English Language40 (30 Mins)
3Quantitative Aptitude50 (40 Mins)
4General Awareness40 (20 Mins)
5Computer Knowledge20 (10 mins)
Total200

मेरे इस ब्लॉग को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको इस से कुछ भी लाभ हुआ तो आप अपने विचार लिख सकते हैं। अगर इस निबंध में आपको कोई कमी नजर आई हो तो भी हमें अवगत करवाए।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh